Home होम कौशाम्बी: एसपी की नकली वर्दी में साइबर अपराधी ने ऐंठे रुपये, पीड़ित...

कौशाम्बी: एसपी की नकली वर्दी में साइबर अपराधी ने ऐंठे रुपये, पीड़ित ने खेत गिरवी रखकर पूरी की मांग

प्रयागराज के कौशाम्बी जिले में साइबर अपराधियों की बढ़ते दखल से आम लोग परेशान हैं। वहीं जिम्मेदार अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं।

प्रयागराज। कौशाम्बी जिले में साइबर अपराधियों का मकड़जाल बढ़ गया है। सीधे-साधे लोगों को शिकार बना रहा है। सैनी क्षेत्र से एक युवक को धोखे से 10.70 लाख रुपये ले लिए गए। इस ठगी में एक लड़की ने युवक को मोबाइल कॉल करके फ्रेंडशिप का बहाना बनाया और उसे अश्लीलता में फंसाया गया। फिर उसे ब्लैकमेल करके 10.70 लाख रुपये ठगे गए।

वीडियो कॉल के माध्यम से हुई ठगी
सैनी कोतवाली क्षेत्र के युवक ने बताया कि यह ठगी वीडियो कॉल के माध्यम से हुई, जिसमें फर्जी पुलिस अफसर नजर आए। फर्जी अधिकारी ने युवक को धमकी दी कि उसकी अश्लीलता यूट्यूब पर चल रही है और इसे हटवाने के लिए 1.68 लाख रुपये मांगे गए। जो उसने तुरंत ट्रांसफर कर दिए।
इसके बाद अगले दिन 1.10 लाख रुपये पुलिस के खर्चे के नाम पर लिए गए, जिससे युवक को और भी आर्थिक हानि हुई। सबकुछ एक लाख रुपये की किश्त के साथ शुरू हुआ था, जिसके बाद ठगों ने और पैसे ठगे। इस दौरान युवक सारी बचत खो बैठा और अब वह आर्थिक रूप से टूटा हुआ है।

पीड़ित को गिरवी रखना पड़ा खेत
साइबर ठगों द्वारा नकली वर्दी पहन कर डराने धमकाने पर पीड़ित ने अपना खेत गिरवी रखकर तीन लाख और उन्हें दिए। जब वह थक हार गया तब मामले की सूचना पुलिस को दी जिसके बाद पुलिस जांच में जुटी है।

बोले अफसर, सावधान रहें साइबर ठगों से
इस साइबर अपराध के खिलाफ सावधानी बरतना आवश्यक है, और लोगों को अपनी गोपनीयता का ध्यान रखने के लिए सावधान रहना चाहिए। अज्ञात नंबर से आने वाले वीडियो कॉल्स पर विशेष ध्यान देना चाहिए और फेक लोन एप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यहां तक कि फ्रंट कैमरा का इस्तेमाल भी करके गोपनीयता की सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सकता है।