Jio Mart क्या है? जिओ मार्ट से कैसे जुड़े हिंदी में | What is Jio Mart in Hindi

आज हम आपको बताने जा रहे है की Jio Mart क्या है? इसे कब और किसने शुरू किया?  इससे आम लोगो को क्या फायदा होगा. यह एक आनलाइन मार्केटिंग है जहां आपको जरूरत की सारी चीजे मिल सकती है. तो यहाँ आप कैसे शापिंग कर सकते है . तो चलिए जानते है.

Jio Mart क्या है?

5 सितम्बर 2016 से पहले मोबाइल नेटवर्क आपरेटर कंपनियो की क्या वैल्यू थी . पहले लोगो मजबुरी में missed call करते थे. फोन इनकमिंग, आउटगोइन्ग, के पैसे और रोमिंग के अगल से पैसे दिया करते थे.

इन्टरनेट डाटा तो इतना महंगे थे की 1 GB में पुरे एक महीने चलाने होते थे. लेकिन 5 सितम्बर 2016 को जिओ आता है और देखते ही देखते 3 साल के अन्दर जिनते भी पुराने नेटवर्क थे Idea,Vodafon, tata, bsnl, uninorजैसे सभी कंपनियो को सोचने पर मजबूर कर दिया और कुछ कंपनियो को तो अपने साथ मिला लिय 31  दिसम्बर 2019 भारत का largest network operator बन जाता  है.

40 करोड़ ग्राहकों के साथ पुरे विश्व का दूसरा मोबाइल आपरेटर बन जाता है. हम आपको जिओ टेलीकाम के बारे में क्यों बता रहे है क्युकी जिओ फिर से कुछ इसी प्रकार का E-Commerce मिलाने जा रहा है. Flipkart , amazon, bigbasketऔर grofferजैसे सभी कंपनिया alert मोड पर है .

जिओ अब तक का सबसे बड़ा start up शुरू करने जा रहा है. और कुछ शहरों में शुरू भी कर दिया है. जिसका नाम है JIO Mart.

जनवरी 2019 से जिओ मार्ट पर शुरू हो चुका है. मई 2019 में private project bita version शुरू किया जा चुका है अभी भी जिओ मार्ट की वेबसाईट jiomart.com bitaवर्जन पर ही चल रही है. और देश के हर कोने में सभी प्रकार के क्षेत्रो में इसका प्रचार किया जा चुका है.

चाहे वो मेट्रो सिटी हो, या रूलर एरिया हो, या साउथ का कोयम्बटूर हो, या पहाडी क्षेत्र हो. ऐसे- ऐसे 200 जगहों पर खोले जा चुके है और इसका full proof cheakकिया जा चुका है.

Jio Mart क्या करता है?

अभी तक आपने B2B या B2C बिजनेस के बारे में सूना होगा. B2B का मतलब क्या होता है, बिजनेस टू बिजनेस. यानी एक GST मे नम्बर वाला व्यक्ती दुसरे GST नम्बर वाले व्यक्ति या संस्था से कुछ खरीदता है तो वह B2B कहलाता है.

ऐसे B2C इसका मतलब है बिजनेस टू कंज्यूमर , जो online या offline कुछ भी सामान खरीदते है जैसे amazon, flipkartकोई भी सामान खरीदा तो यह B2C कहलाता है.

लें जिओ मार्ट न तो इन में से किसी पर भी काम नही करता है. जिओ मार्ट काम करता है O2O पर, अब O2O क्या है?

इसका मतलब है online to offline. इसी concert पर चीन का जैक्मा का Alibaba काम करता है. O2O का concept क्या है ?आइये जानते है. जैसे- आपने कोई online सामान खरीदा और मोबाइल में एप open किया , order दिया और payment किया , फिर order को receive किया.

अब O2O या जिओ मार्ट में अलग क्या है ? जिओ मार्ट में भी आप कुछ इसी तरीके से ही सामान खरीदेंगे. लेकिन जिओ मार्ट में सामान देने वाला कोई online store नही है .

आपके बगल का groceries यानी की किराने की दूकान है. जिओ मार्ट सिर्फ एक माध्यम है. जिओ मार्ट आपकी ही बगल की दूकान से जल्द से जल्द और सस्ते दाम पर सामान उपलब्ध कराएगा.

Jio Mart पर groceries शॉप या फार्चून की दूकान पर मिलने वाले सभी सामान जैसे आटा, चावल, तेल, नमक, personal care, home care , baby care , dairy, bakery. इस तरह का कुछ भी  जो groceries shop पर मिलता है. वो सब कुछ आपको यहा मिलेगा.

साथ में सब्जी और फल भी. जिओ मार्ट देश के 3 करोड़ दुकानदारों को जिओ मार्ट से जोड़ना चाहता है और जोड़ना शुरू भी कर दिया है.

और जहां groceries पर्याप्त मात्रा में नहीं है, वहा reliance और reliance mart उपलब्ध करायेंगे. जिओ मार्ट का टारगेट है देश में 20 करोड़ ग्राहकों तक पहुचना है. इसके लिए उसके पास जिओ का 40 करोड़ का already client base है.

और मुकेश अम्बानी ने भी फेसबुक के साथ और भी कई बड़ी कंपनियो के साथ tie-up किया है. इसी Bussinessके लिए जिओ ने जिओ मार्ट के लिए 43574  करोड़ का फेसबुक का जिओ में निवेश सिर्फ जिओ मार्ट को घर घर तक पहुचाने में बिजनेस को आसान करने में बहुत मददगार साबित होगा.

जिओमार्ट आप तक Facebook, what sup, instagram  इन सब के माध्यम से भी आप तक पहुचेगा. What’s app पर भी 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर है और आज what’s app लगभग सभी स्मार्ट फ़ोनों में है और यही game changer शाबित होने वाला है.

क्योकी किसी भी बिजनेस के मामले में महत्वपूर्ण यही बात होते है की ग्राहक तक कम्पनी कैसे पहुच जाए. ग्राहकों को सही सामान सही समय पर कैसे उपलब्ध  कराया जाय. और payment process को कितना आसान बना दिया जाय.

What’s app पर जिओ मार्ट आने की वजह से order process बहुत ही आसान होने वाला है सिर्फ एक hi का मैसेज इसके number पर लिख देने से आप जिओ से connect हो जायेंगे. और आज की technology का प्रयोग करके ये सब कुछ पता लगा लेंगे की आपको क्या जरूरत है .

आपको क्या खरीदने की सोच रहे है आप क्या गूगल पर खोज खोज रहे है आपका बजट कितना है आपको कितना आफर देना है आपको कितना फ्री देना है, और कब तक देना है.

जिओ मार्ट पर आपको कम से कम 5 % पर MRP से कम रेट पर सामान मिलेगा. शुरुआती आर्डर पर 300 तक का फ्री कूपन मिलेगा.

Jio Phone से पैसे कमाए  पूरी जानकारी 

Jio Mart से कैसे जुड़े?

सेलर बन कर आप आपके दूकान को जोड़ सकते है. डिस्ट्रीब्यूटर पार्टनर बन सकते है. या आप reliance retailer  को अपना सामान बेच सकते है.एक सेलर की तरह से जुड़ने के लिए या पाने दूकान को जिओ मार्ट से जोड़ने के लिए आपको https://www.jio.com/JPP link पर जाना होगा.

और आपको एक फ़ार्म भरना होगा. जिसमे आपको सिर्फ अपना नम्बर देना होगा. और OTP submit करना होगा और जिओ के अधिकारी आपसे से connect करेंगे, अगर आप भी अपने शहर के जिओ मार्ट के डिस्ट्रीब्यूटर पार्टनर बनना चाहते है तो बन सकते है.

Jio Mart से जुड़ने के लिए requirement क्या – क्या है?

इसके लिए आपके पास पर्याप्त उचित जगह होनी चाहिए. कुछ document आपको इकत्रित कर लेना होगा. जैसे आपको पाने फार्म या कम्पनी के सभी सर्टिफिकेट , पैन कार्ड , GST सर्टिफिकेट , address proof , aadhaar card. Voter id .दो पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी. और online आपको अप्लाई करना है . जिओ के वेबसाईट पर जाकर आप फार्म भर सकते है. उसका लिंक भी हमने आपको ऊपर दे दिया है.

फार्म भरते समय आपको जिसमे आपको नाम,मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी, और आप झा बिजनेस करना चाहते है वहा का पता , और पिन कोड के साथ भरना होगा. मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी आपको वही देना होगा जो हमेशा active हो. जिससे

जियो आपको कनेक्ट करें की कोशिश करता है तो आप सही समय पर जवाब दे पाए.

इन सबके आलावा भी आप reliance retail को भी सामान दे सकते है. ये किसानो के लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाला है.

Jio Mart की Tagline क्या है?

जिओ मार्ट की tagline है—देश की नयी दूकान

देश और दूकान दोनों ही हमारे हमारे शब्द है . इससे आप अंदाजा लगा सकते है, की जिओ देश प्रेम वाला पंतजली का लोकल वाला फार्मूला भी अटैच है. जिसमे कुछ भी गलत नही है.

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों  हम उम्मीद करते हैJio Mart क्या है Jio Mart से कैसे जुड़ेके विषय में आपको जनकारी प्राप्त हो गई होगी  साथ ही आशा करते है आपको हमारा आज यह लेख पसंद आया होगा .

अगर आपको इसमे कोई गलती नजर आती है तो आप हमें comment के माध्यम से बता सकते है हमारी टीम उस गलती को दूर करने की पुरी कोशिश करेगी .

Leave a Comment

Your email address will not be published.