Bharat caller Appक्या है ,किस तरह देगा True caller का टक्कर | Bharat caller app In Hindi

Bharat caller क्या है ,कैसे देगा True caller का टक्कर :दोस्तों जब भी किसी अनजान Number की जानकारी आपको देखनी होती तो आप True Caller पर search करते है लेकिन हमरे देश के सैनिक True caller का इस्तेमाल नहीं कर सकती ,

जिसके कारण फौजियो को न ये पता चल पता है की उनके फ़ोन पर किसके number से call आया ,जिससे उनका पता चल सके ,

लेकिन बीते 15 अगस्त 2021 को Bharatcallerके नाम से भारतीय सेना के पास एक नया विकल्प आया है जिसे वे इस्तेमाल कर सकते है ,तो चलिए जानते है Bharatcaller App के बारे में –

Bharat caller क्या है यह किस तरह कम करता है

Bharat caller क्या है

Bharat caller App ,Truecaller App का अल्टरनेटिव version है , यह app भी विल्कुल truecallerकी तरह ही कम करता है जैसे आपके पास किसी अनजान number से call आता है तो ये app आपको बता देता है कि यह number किसका और कहा से है साथ ही स्पैम कॉल की भी जानकारी देता है .

यह app भारत में ही बनाया गया है ,यह play storeऔर iosपर मौजूद है ,इसे कोई भी मुफ्त में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है .

अब तक इस app को 6000 से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है ,इस app को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है ,इसका कोई भी सर्वर देश के बाहर नहीं है .

भारत कालर को बनाने वाले ब्यक्ति

भारत कालर को बनाने वाले इंजीनियर प्रज्जवल सिन्हा है जो IIM बैंगलुरू के पूर्व छात्र है ,

इन्होने बताया कि यह app true caller का विकल्प बन सकता है ,यह एकदम सुरक्षित है ,

इस app को बनाने वाली कम्पनी किकहेड सॉफ्टवेर प्राइवेट लिमिटेड आपके कॉल रिकार्ड , मसेज या कंटेंट्स के डेटा को अपने पास नहीं रखता .

Bhart Caller App कभी भी कॉल लाग्स और यूजर content को अपने सर्वर पर अपलोड नहीं करता है जिससे किसी यूजर की निजी अधिकार को न छीने .

इस app के सारे डेटा एंटीक्रिप्टटेड  फोर्मेट में स्टोर किये जाते है जिसके कारण यह यूजर के लिए अधिक सुरक्षित है .

App को बनाने का विचार कैसे आया

प्रज्जवल सिन्हा ने बताया की इसे का सबसे बड़ा मकसद था की भारतीय caller app लाना क्योकि कुछ समय पहले साल 2017 में भारतीय सेना ने अपने जवानो को एक आदेश जारी किया जिसमे उन्हें true caller को तुरंत अपने फ़ोन से हटाने और उसे उपयोग न करने का आदेश दिया .

इसमें बताया गया था कि true caller एक स्पाइवेयर है यानि डेटा चुराता है ,इसी वजह से जवानो को इसे पर्सनल और ऑफिसियल फ़ोन से तुरंत हटा देना चाहिए

साथ ही caller ID मामले में गैर भारतीय app ज्यादा है कोई भी ऐसा भारतीय caller ID app नहीं है जो true caller की तुलना में आधा भी सफल हो और इसी को देखते हुए प्रज्जवल सिन्हा और उनके मित्र कुणाल पसरिचा ने Bharat caller को बनाने का निर्णय लिया .

कैसे काम करता है Bharat Caller

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि यह true caller app की तरह है जिसमे अनजान number और स्पैम की जानकारी मिलती है ,

App किस तरह काम करता है इस पर दोनों मित्रों ने तीन महीने तक रिसर्च किया इसके बाद दिसम्बर 2020 में Bharat caller को बनाना सुरु किया ,

App को नानाने 6 महीने का समय लगा तथा परिक्षण के बाद पहले वर्जन को 10 मिलियन यूजर के उपयोग क लायक बनाया गया .

कब लाँच हुआ Bharat Caller

भारत कालर को पूरी तरह से true caller की तरह बनाने में काफी समय लगा ,इसमें लगतार अपडेट किये जा रहे है ,

इस app को 15 अगस्त 2021 को आम जनता के लिए लाँच किया गया है

App को कई भाषाओ में लाँच किया गया है जिससे भारतीय नागरिक अपने भाषा में इसका इस्तेमाल कर सके .

Conclusion

हमे आशा है की आज का यह लेख Bharat caller क्या है यह क्यों बनाया गया तथा किस तरह काम करता है आपको जरूर पसंद आया होगा ,हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम reader को अच्छे और सही जानकारी प्रदान करे जिससे उन्हें दुसरे site या Internet पर खोजने की जरूरत न पड़े

यदि आपको इस लेख में कही doubts है या इसमें सुधार करने की जरूरत है तो आप हमे comment कर सकते है .

यदि इस लेख से आपको कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा social media जैसेFacebook  , whatsappआदि पर शेयर जरूर करे .

Leave a Comment

Your email address will not be published.