WhatsApp से डॉउनलोड करें अपना Covid-19 Certificate, जानिए पूरा प्रोसेस

दोस्तों आज हम आपकोWhatsApp से कैसे डॉउनलोड करें अपना Covid-19 Certificate के बारे में पूरा प्रोसेस बताने वाले है जिससे आप अपने WhatsApp के जरिये covid-19 का certificate Download कर सकते है

जैसा कि आपको पता है कि कोविड-19 के मामले देश में फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में यदि आपने भी अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाया है जो जल्दी से लगवा लें. जिससे आप कोरोना के प्रकोप से बच सके और Covid -19 का सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सके ,यही नहीं बल्कि कई तो लोग वैक्सीन लगवाकर भी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पाएं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्टिफिकेट दिखाने पर कई सुविधाएं दी जा रही है.

इसे आप आसानी सेWhatsAppपर भी डॉउनलोड कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे –

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पहले के मुकाबले कम जरूर हुए है लेकिन समाप्त नहीं हुआ है  ऐसे में कोरोना की वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है. यही नहीं वैक्सीन लगवाने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट भी लेना बहुत जरूरी है,जिसे दिखाकर आप मार्केट में उपलब्ध कई ऑफर का लाभ उठा सकते हैं.

वैक्सीन सर्टिफिकेट रखने से मिलेंगे कई लाभ

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाने के बाद ही सर्टिफिकेट मिलता है. इसे दिखाकर आप कई पाबंदियों से निजात भी पाते है जैसे – एक से दूसरे राज्य या देश का भ्रमण कर सकते हैं. यही नहीं वैक्सीन सर्टिफिकेट होने पर कई कंपनियां, मॉल, सिनेमा हॉल आदि में आपको आर्कषक छूट या कैशबैक भी मिलती है जिनका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं.

WhatsApp से कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डॉउनलोड करें

WhatsApp से Covid -19 का Certificate डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए स्टेप को fallow करे –

1 – सबसे पहले आपको My Gov की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां दिए गए कोरोना हेल्प डेस्क नंबर +91 9013151515 को अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव करना  होगा.

2 – अब अपना व्हाट्सएप खोलें, सर्च My Gov लिखकर मैसेज बॉक्स खोलें.

3 – चैट बॉक्स खुलते ही यहां Download Certificate टाइप करें.

4- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप 6 अंकों का OTP भेजेगा.

5- OTP चैट बॉक्स में लिखें.

6 – OTP लिखते ही आपका कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा जिसे आप अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

यदि आप अपने मोबाइल नंबर से एक से अधिक लोगों का कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन किया है  तो इनकी सूची भी आपके WhatsApp number पर व्हाट्सएप द्वारा भेज दी जाती है |

जिस व्यक्ति का सर्टिफिकेट आपको डाउनलोड करना होगा, वहां से चुन सकते है , इसके लिए आपको 1, 2, 3 का विकल्प दिया जाएगा |

आपको बता दें कि व्हाट्सएप के अलावा आपCovid App  व आरोग्य सेतु App के जरिए भी अपना कोविड-19 का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

दोस्तों हमे उम्मीद हैWhatsApp से कैसे डॉउनलोड करें अपना Covid-19 Certificate जरूर पसंद आया होगा ,यदि यह जानकारी आपको अच्छी या helpfullलगा है तो आप इसे अपने दोस्तों तथा social media पर शेयर करे ,यदि आपको covid -19 का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही हो तो आप हमे comment करके पूछ सकते है , हम आपका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.